बिजली एप से नहीं पहुंच रही बिल की राशि, उपभोक्ताओं के खाते से आहरित हो रही

बिजली एप से नहीं पहुंच रही बिल की राशि, उपभोक्ताओं के खाते से आहरित हो रही

कोरबा टूडे की नजर

कोरबा। कोरबा टूडे के सामने एक चैकाने वाला मामला सामने आया है। बिजली का उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को अपनी गाढी कमाई से हाथ धोना पड़ रहा है। विद्युत मंडल ने बिजली का बिल जमा करने के लिए मोबाइल पर मोर बिजली एप लांच किया गया है, ताकि उपभोक्ताओं को बिजली बिल की राशि जमा करने में सहुलियत हो, लेकिन उपभोक्ताओं को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।
बिजली उपभोक्ता एप के माध्यम से बिजली बिल की राशि जमा कर रहे हैं, लेकिन वह विभाग की शाखा में जमा नहीं हो रही है। उपभोक्ताओं की राशि खाते से आहरित भी हो रही है। उपभोक्ताओं ने एप से राशि भेजने के बाद अगले माह बिल का आंकलन किया तो बिजली बिल की राशि में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया गया। जब उपभोक्ताओं ने इसकी शिकायत विद्युत मंडल के कार्यालय में की तो अधिकारियों का कहना था कि राशि पहुंचने पर ही जमा मानी जाएगी। मोर बिजली एप से राशि भेजी जा रही है और सही स्थान पर नहीं पहुंच रही है। ऐसे में प्रश्न उठता है कि आखिर बिजली बिल की राशि कहां जा रही है, इस पर विचार करने की आवश्यकता है।

0 घरेलू उपभोक्ता को एक माह में भेजा 30 हजार का बिजली बिल
नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत वार्ड 6 निवासी एक बिजली उपभोक्ता को नवंबर माह में विद्युत वितरण विभाग ने एक माह का बिजली बिल 30 हजार रूपये भेज दिया था। उपभोक्ता ने इसकी शिकायत विद्युत मंडल के कार्यालय पहुंचकर अधिकारियोें से की। साथ ही अधिकारियों को मीटर रीडिंग की जानकारी भी दी। उपभोक्ता मीटर में विद्युत खपत का भी फोटो दिखाया। छानबीन करने के बाद अधिकारी ने माना कि गलत रीडिंग की वजह  से एक माह में 30 हजार का बिजली बिल भेजा गया है। इससे साफ है कि मीटर की रीडिंग लेने वाला उपभोक्ता को आसानी से आर्थिक क्षति पहुंचा सकता है। ऐसे में उपभोक्ताओं को प्रतिमाह मीटर में बिजली खपत की जानकारी रखना होगा, ताकि उन्हंे आर्थिक क्षति न उठाना पड़े।



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